Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

About Seahorse

About Seahorse

 


सीहोर्स के विशेष प्रजनन प्रक्रिया में पुरुष गर्भवती होता है बजाय कि मादा।यह सच है कि सिर्फ़ एक प्राणी है जिसमें पुरुष गर्भवती होता है, और वह है "सीहोर्स" या "सीमोर्सी"। सीहोर्स एक प्रजनन प्रक्रिया है जिसमें मादा शैलफिश के बजाय पुरुष गर्भधारण करता है। यह विचित्र और अद्वितीय प्रजनन तंत्र है।


सीहोर्सों के पुरुष शैलफिश को एक विशिष्ट समर्थन संरचना होती है जिसे "ब्रूड पूच" कहा जाता है। इस पूच में गर्भित बच्चे होते हैं, और पुरुष सीहोर्स इसे अपनी पेटेगोनियों (Pouch) में रखते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। इस प्रक्रिया को "पाटर्नल गर्भधारण" कहा जाता है, जिसमें पुरुष गर्भवती होता है और अपने बच्चों की देखभाल करता है।

यहां सीहोर्स के विशिष्ट प्रजनन प्रक्रिया की विवरण है:

1. सुखावसार और जोड़ी बनाना:



  • सीहोर्स मिलाप से पहले एक विस्तृत सुखावसार रस्म का हिस्सा होते हैं। वे अक्सर एक दूसरे के साथ मोनोगेमस जोड़ी बनाते हैं और रोजाना के अभिवादन, नृत्य, और रंग के बदलने के माध्यम से अपने बंधन को मजबूत करते हैं।

2. अंडा स्थानांतरण:

  • मिलाप के दौरान, मादा सीहोर्स अपने अंडे को पुरुष के पेट की एक विशेष पूच में डालती हैं, जिसे "ब्रूड पूच" कहा जाता है। इस पूच में एक छोटा सा मुख होता है जहां अंडे डाले जाते हैं।

3. परिग्रहण:

  • मादा अपने अंडे को पुरुष की पूच में स्थानांतरित करने के बाद, पुरुष पानी में अपना शुक्राणु छोड़ता है, और अंडे पूच के भीतर गर्भित होते हैं। पूच विकसित होने वाले अंडों के लिए एक सुरक्षित आवास प्रदान करती है।

4. गर्भावस्था (गेस्टेशन):

  • पुरुष सीहोर्स एक गर्भावस्था जैसे चरण में प्रवृत्त होता है जिसमें उसका पेट अंडों को धारण और पोषित करता है। पुरुष के शरीर ने बढ़ते हुए बच्चों को पोषित करने के लिए पोषण और ऑक्सीजन प्रदान करता है।

5. गर्भावस्था की अवधि:

  • गर्भावस्था की अवधि विभिन्न सीहोर्स प्रजातियों के बीच भिन्न हो सकती है, लेकिन सामान्यत: 9 से 45 दिन के बीच होती है, प्रजाति और पर्यावरणीय शर्तों पर निर्भर करती है।

6. जन्म (पार्ट्युरिशन):

  • जब अंडे पूर्ण रूप से विकसित हो जाते हैं, पुरुष प्रसव में जाता है। वह अपनी पूच के माध्यम से बेबी सीहोर्स, जिसे "फ्राय" कहा जाता है, को निकालता है। इस प्रक्रिया को अक्सर पार्ट्युरिशन कहा जाता है।

7. पेयरेंटल केयर:

  • जब फ्राय जन्म लेते हैं, पुरुष आगे भी देखभाल और सुरक्षा प्रदान करता है। सीहोर्स डैड्स अक्सर अपनी पूंछ या आस-पास के पौधों में फ्राय को शेल्टर प्रदान करते हैं, उनके जीवन के पहले स्थानों में सुरक्षित रखने के लिए।

8. बच्चों का आकार और संख्या:

सीहोर्स आमतौर पर छोटे आकार के बच्चों को जन्म देते हैं। उनकी संख्या प्रजाति के आधार पर कुछ दर्जन से लेकर हजारों तक हो सकती है, इस पर्यावरणीय शर्तों पर निर्भर करता है।

  • 9. पर्यावरणीय अनुकूलन:
  • पुरुष सीहोर्स की प्रजनन प्रक्रिया को उनके पर्यावरण के लिए एक अनुकूलन माना जाता है। सीहोर्स अक्सर तेज धाराओं वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जहां पुरुषों को अपने बच्चों को धारित करने और सुरक्षित रखने के लिए गर्भधारण करना अधिक कुशल होता है।

सीहोर्स की प्रजनन व्यवहार नेचर की विविधता और अनुकूलन का एक अद्वितीय उदाहरण है। पुरुष की गर्भधारण में नारे के पारंपरिक भूमिकाओं को चुनौती देना और वैज्ञानिक रूप से रुचि का विषय बनना इस प्रकार के जीवन प्रक्रिया को उन्नति और समृद्धि का स्रोत बना रहा है।सीहोर्स के विशेष प्रजनन प्रक्रिया में पुरुष गर्भवती होता है बजाय कि मादा।

यह प्रजनन प्रक्रिया वाकई महत्वपूर्ण और अनूठी है, और इसे जीव जगत की विविधता में एक उदाहरण के रूप में उच्च मौद्रिक विशेषता मानी जाती है।

No comments:

Powered by Blogger.