Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

About Economic Community of West African States

About the Economic Community of West African States




 ECOWAS का मतलब है पश्चिमी अफ्रीका के आर्थिक समुदाय। यह एक क्षेत्रीय अंतरसरकारी संगठन है जो पश्चिमी अफ्रीका में अपने सदस्य राज्यों के बीच आर्थिक एकीकरण और सहयोग को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखता है।

हाल ही में बुर्किना फासो, माली और नाइजर के सैन्य शासनों ने वेस्ट अफ्रीकन ब्लॉक इकोनॉमिक कम्युनिटी ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स (ECOWAS) से तत्काल बाहर होने की घोषणा की।

प्रमुख पहल: ECOWAS ने वर्ष 1990 में अपना मुक्त व्यापार क्षेत्र स्थापित किया और जनवरी 2015 में एक सामान्य बाह्य/विदेशी टैरिफ अपनाया।

इसने क्षेत्र में संघर्षों को नियंत्रित करने के लिये शांति सैन्य व्यवस्था विकसित करके कुछ सुरक्षा मुद्दों का हल करने के लिये भी कार्य किया है।

प्रारंभ में वर्ष 1990 में गृह युद्ध के दौरान लाइबेरिया और वर्ष 1997 में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को सत्ताहीन करने के बाद सैनिकों को सियेरा लियोन भेजा गया था।

भारत-ECOWAS संबंध:

भारत का ECOWAS के साथ दीर्घकालिक संबंध है और वर्ष 2004 में इसे निकाय के पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया था। वर्ष 2006 में, भारत ने समूह को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य की क्रेडिट लाइन (LoC) प्रदान की। ECOWAS ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में स्थायी सीट के लिये भारत की दावेदारी का भी समर्थन किया है।


यहाँ ECOWAS के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का विवरण है:

  1. सदस्य राज्य: ECOWAS वर्तमान में पश्चिमी अफ्रीका में 15 सदस्य राज्यों से मिलकर बना है, जिनमें बेनिन, बुर्किना फासो, केप वर्ड, कोत डी आइवोयर, गाम्बिया, घाना, गिनी, गिनी-बिसाउ, लाइबेरिया, माली, नाइजर, नाइजीरिया, सेनेगल, सिएरा लियोन, और टोगो शामिल हैं।





  1. लक्ष्य: ECOWAS के मुख्य उद्देश्यों में आर्थिक एकीकरण और विकास, राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा को प्रोत्साहित करना, और सदस्य राज्यों के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देना शामिल है।


  2. व्यक्तियों और सामान की नि:शुल्क गति: ECOWAS ने व्यक्तियों, सामान, और सेवाओं की नि:शुल्क गति को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल को लागू किया है। इसमें ECOWAS का प्रोटोकॉल शामिल है जो नागरिकों को पर्यटन, निवास, और स्थापना के अधिकार का स्वागत करता है।


  3. आर्थिक एकीकरण: ECOWAS ने एक सामान्य बाजार, टैक्स यूनियन, और मुद्रा संघ की स्थापना के माध्यम से सदस्य राज्यों के बीच आर्थिक एकीकरण को प्रोत्साहित किया है।


  4. शांति और सुरक्षा: ECOWAS पश्चिमी अफ्रीका में शांति, सुरक्षा, और स्थिरता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसने विवाद प्रबंधन, मध्यस्थता, और शांति सेना के लिए तंत्रों की स्थापना की है।


  5. सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग: ECOWAS सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सदस्य राज्यों के बीच सामूहिक समझ, एकता, और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की प्रोत्साहन करता है।


  6. संगठनिक संरचना: ECOWAS कई संगठनों द्वारा शासित होता है, जिसमें प्रमुखों की प्राधिकरण, मंत्रिपरिषद, ECOWAS आयोग, और विभिन्न पहलों के लिए जिम्मेदार विशेषज्ञ संगठन और विभाग शामिल हैं।

सम्ग्र, ECOWAS पश्चिमी अफ्रीका में क्षेत्रीय एकीकरण, आर्थिक विकास, शांति, और स्थिरता को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से, संगठन सामान्य चुनौतियों का सामना करता है और सदस्य राज्यों की संयुक्त संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए काम करता है।

No comments:

Powered by Blogger.