Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

About Rabbit Inc

About Rabbit Inc





रैबिट इंक (Rabbit Inc.) ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल द्वारा समर्थित एक प्लेटफॉर्म विकसित किया है, जो मानव स्मार्टफोन क्रियाओं की नकल करने और अनुरोध पर उन्हें निष्पादित करने में सक्षम है। यह डिवाइस निश्चित रूप से मौजूदा वॉयस असिस्टेंट की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।





r1,  कंपनी का पहला उपकरण, हथेली के आकार का अकेला गैजेट/उपकरण है जो कार्यों को पूरा करने के लिये मुख्य रूप से नेचुरल लैंग्वेज द्वारा संचालित होता है।

यह रैबिट OS (ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर) के भीतर लार्ज एक्शन मॉडल (LAM) कहे जाने वाले एक बायस्ड-फॉर-एक्शन AI मॉडल का उपयोग करता है, जिसमें एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग में टेक्स्ट-आधारित अनुरोधों के एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) आधारित रूपांतरण के बजाय यूज़र इंटरैक्शन और कार्य निष्पादन से सीधे तौर पर सीखने जैसी क्षमता को को सक्षम करने के लिये न्यूरो-सिम्बोलिक प्रोग्रामिंग का प्रयोग किया जाता है। परिणामस्वरूप नियमित और न्यूनतम कार्यों पर केंद्रित ह्यूमन-टू-मशीन संपर्क कम हो जाता है।




इसका उद्देश्य टेक्स्ट-आधारित AI मॉडल (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) पर निर्भरता को कम करके पारंपरिक चैटबॉट्स की बाधाओं को पार करना है, जो एनोटेट किये गए डेटा पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, जिसके चलते इसे योजनाएँ बनाने के अलावा व्यवहार्य कार्यों को करने में मदद मिलती है।

r1 विभिन्न कार्यों का प्रबंधन कर सकता है, जैसे उबर राइड की व्यवस्था करना या छुटियाँ बिताने की व्यवस्था करना जिसमें उड़ानों और होटलों की बुकिंग भी शामिल है।


Artificial Intelligence (AI)


AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता)
एक व्यापक शब्द है जो मशीनों या कंप्यूटर सिस्टमों द्वारा मानव बुद्धिमत्ता की प्रक्रियाओं के प्रतिनिधित्व करता है। AI कई प्रकार की तकनीकों और दृष्टिकोणों को सम्मिलित करता है जो मशीनों को मानव बुद्धिमत्ता की तरह कार्य करने में सक्षम बनाते हैं, जैसे कि शिक्षा, समस्या-समाधान, प्राकृतिक भाषा की समझ, और निर्णय लेना।

यहाँ AI के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं की कुछ चर्चा की जा रही है:

  1. मशीन शिक्षा: मशीन शिक्षा AI का एक उप-क्षेत्र है जो बिना स्पष्ट प्रोग्रामिंग के मशीनों को डेटा से सीखने की संभावना प्रदान करता है। इसमें ऐल्गोरिदम विकसित किए जाते हैं जो कंप्यूटरों को पैटर्न पहचानने, पूर्वानुमान बनाने, और समय के साथ अपने प्रदर्शन को सुधारने की अनुमति देते हैं।


  2. गहरा शिक्षा: गहरा शिक्षा AI का एक प्रकार है जो बड़े पैमाने पर डेटा से सीखने के लिए कृत्रिम नरेता नेटवर्क का उपयोग करता है। गहरा शिक्षा छवियों, वीडियो और अन्य विजुअल सूचनाओं से विचार करने की क्षमता प्रदान करता है।


  3. प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP): NLP एक ऐसा शाखा है जो कंप्यूटरों को मानव भाषा को समझने, व्याख्या करने और उत्पन्न करने की क्षमता प्रदान करता है। यह भाषा अनुवाद, भावना विश्लेषण, पाठ संक्षेपण, और भाषा पहचान में शामिल होता है।





  1. कंप्यूटर दृष्टि: कंप्यूटर दृष्टि AI का एक क्षेत्र है जो कंप्यूटरों को वास्तविक दुनिया से विज्ञान और समझने की क्षमता प्रदान करता है। कंप्यूटर दृष्टि विज्ञान कई क्षेत्रों में लागू हो सकता है जैसे कि वस्तु जाँच, चेहरे की पहचान, छवि वर्गीकरण और स्वतंत्र ड्राइविंग।


  2. रोबोटिक्स: एआई रोबोटिक्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो रोबोटों को उनके आसपास को समझने, निर्णय लेने, और कार्यों को स्वतंत्रता से करने की क्षमता प्रदान करता है।


  3. नैतिक और सामाजिक प्रभाव: AI की गति से उत्पन्न नैतिक और सामाजिक चिंताएं हैं, जिसमें गोपनीयता, पक्षपात, नौकरी की स्थानांतरण, स्वतंत्रता, और AI तकनीकों के उपयोग की संभावित गलती के चिंताएं शामिल हैं।


  4. अनुप्रयोग: AI का अनुप्रयोग विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में होता है, जैसे कि स्वास्थ्य सेवा (डायग्नोसिस, व्यक्तिगत उपचार), वित्त (धोखाधड़ी का पता लगाना, एल्गोरिदमिक व्यापार), विपणन (ग्राहक विभाजन, सिफारिश प्रणाली), परिवहन (स्वतंत्र वाहन, मार्ग अनुकूलन), और मनोरंजन (सामग्री सिफारिश, गेमिंग)।

एक अच्छा AI सिस्टम बनाने के लिए व्यापारिक और नैतिक मानकों का पालन करना महत्वपूर्ण है, ताकि वह समाज और उद्योग के हित में काम कर सके।

 

No comments:

Powered by Blogger.