Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

Lake Victoria

Lake Victoria 



विक्टोरिया झील (Lake Victoria)
एक अफ्रीकन ग्रेट लेक्स में से एक है और यह अफ्रीका महाद्वीप में सबसे बड़ी झील है। यहां विक्टोरिया झील के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

  1. स्थिति: विक्टोरिया झील पूर्व अफ्रीका में स्थित है और इसे तीन देशों, केन्या, युगांडा, और तंजानिया के बीच साझा किया जाता है।




  2. क्षेत्रफल: यह सतह क्षेत्र के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है, लगभग 68,800 वर्ग किलोमीटर (26,600 वर्ग मील) क्षेत्र को ढ़ांचे में लेती है। इसमें केवल उत्कृष्टता में दक्षिणी अमेरिका की सुपीरियर झील से बड़ा है।





  3. स्रोत: विक्टोरिया झील का प्रमुख स्रोत कई छोटी नदियों के पानी से मिलता है, जिसमें से सबसे दूर का स्रोत कागेरा नदी है।


  4. निर्गमन: सफेद नील नदी, नील नदी की दो मुख्य शाखाओं में से एक, विक्टोरिया झील के उत्तरी किनारे से बाहर निर्गमन करती है।


  5. द्वीप: विक्टोरिया झील के कई द्वीप हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं - उकेरेवे, सेसे द्वीप, और मिगिंगो द्वीप।


  6. मत्स्यपालन: इस झील की अमीर मत्स्यपालन से जाना जाता है, जो कई प्रजातियों की मछलियों का समर्थन करता है। इसमें टिलेपिया और नील पर्च जैसी मछलियां शामिल हैं।




  7. पारिस्थितिकी: विक्टोरिया झील को प्रदूषण, अधिश्रय और उपघाती प्रजातियों के प्रसार के साथ कई पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इन समस्याओं का सामना करने और सहज प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।


  8. आर्थिक महत्व: यह झील आस-पास के देशों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह मत्स्यपालन के माध्यम से आजीविका का स्रोत प्रदान करती है, परिवहन का समर्थन करती है, और कृषि और पर्यटन में योगदान करती है।


  9. जैव विविधता: विक्टोरिया झील विभिन्न मत्स्य जीवसंस्थानों, मछलियों और अन्य वन्यजीवों की विविधता के लिए जानी जाती है।


  10. ऐतिहासिक महत्व: यूरोपीय खोजकर्ताओं जॉन हैनिंग स्पीक और रिचर्ड बर्टन की तरह के यात्रुओं ने विक्टोरिया झील के अन्वेषण में भूमिका निभाई, जिससे नील नदी का स्रोत पता चला।

विक्टोरिया झील न केवल इसके पारिस्थितिकी और आर्थिक महत्व के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इसके तटों पर रहने वाली समुदायों के लिए सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्य भी हैं। यह झील ईस्ट आफ्रीकन रिफ्ट सिस्टम का एक कुंजी है और क्षेत्र की सुंदरता और जैव विविधता में योगदान करती है|

No comments:

Powered by Blogger.