Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

About Snowy albatross

About Snowy albatross




वांडरिंग अल्बाट्रॉस, जिसे वैजांटी अल्बाट्रॉस भी कहा जाता है, एक बड़ा समुद्री पक्षी है जो दक्षिणी समुद्र में पाया जाता है। यह उड़ने और तैरने के लिए समुद्री पक्षियों में सबसे बड़ा है। यह दक्षिणी समुद्रों के साथ-साथ उत्तरी समुद्रों में भी देखा जा सकता है, लेकिन उत्तरी समुद्रों में इसकी संख्या कम होती है।

हाल के एक अध्ययन में वांडरिंग अल्बाट्रॉस (Diomedea exulans-डायोमेडिया एक्सुलान्स) की सुभेद्यता को उजागर करने के कारण यह प्रजाति चर्चा में है।

वांडरिंग अल्बाट्रॉस की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ:




  1. विशेषताएं: इसके पंख लम्बे और चौड़े होते हैं, जो इसे उड़ाने के लिए उत्कृष्ट बनाते हैं। इसका रंग सफेद होता है, और इसकी बड़ी दाहिनी पंख काले होते हैं।वांडरिंग अल्बाट्रॉस 3.5 मीटर के पंखों वाला सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी है। यह अपने 60 वर्ष के जीवनकाल का अधिकांश समय समुद्र में बिताता है।






  2. आहार: यह पक्षी मुख्य रूप से मछली और कृषि उत्पादों को खोजते हैं। वे समुद्री पक्षियों के साथ संयुक्त रूप से खाना खाते हैं जो समुद्र के ऊपर फ्लोट कर रहे होते हैं।






  3. संतान पालन: इसकी अंडे वाली चक्की दुनिया की सबसे लंबी होती है। वांडरिंग अल्बाट्रॉस का जीवनकाल 50 से 60 वर्ष का हो सकता है।यह यौन परिपक्वता तक पहुँचने के बाद लगभग हर दो साल में भूमि पर प्रज़नन करता है।

  4. हवा की गति संबंधी कारक घोंसला स्थल चयन के लिये महत्त्वपूर्ण है और गति में परिवर्तन घोंसले के निर्माण तथा चूजों के पालन-पोषण को प्रभावित कर सकता है।


  5. संरक्षण की आवश्यकता: यह प्रजाति संकट में है और IUCN द्वारा अत्यंत संकट में प्रजातियों में से एक माना जाता है। IUCN  की रेड लिस्ट के अनुसार यह सुभेद्य (vulnerable) है,और मछली पकड़ने वाले ट्रॉलरों से मछली पकड़ने, प्रदूषण एवं जलवायु परिवर्तन जैसे खतरों का सामना कर रहा है।इसके लिए कई संरक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।


  6. आवास: वांडरिंग अल्बाट्रॉस की आवास सामुद्रिक टोपियों में होती है, जैसे कि दक्षिणी ऑशनिक किशोरी, ट्रिस्टन डा कुन्हा, और मैक्क्वेरी आइलैंड।

  7. मुख्य रूप से दक्षिणी महासागर और आसपास के द्वीपों में पाया जाता है, जिसमें मैरियन तथा प्रिंस एडवर्ड द्वीप समूह दुनिया की आधी प्रज़नन आबादी का समर्थन करते हैं।


अल्बाट्रॉस गर्मी और उपयुक्त आवास के लिये निचले, तटीय स्थलों को पसंद करते हैं। जलवायु परिवर्तन तापमान, वर्षा और हवा के पैटर्न में परिवर्तन करके इन प्राथमिकताओं को बाधित कर सकता है।




"International Union for Conservation of Nature", का गठन 5 अक्टूबर 1948 में हुआ था। इसका मुख्यालय जेनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। IUCN दुनिया भर में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में काम करता है और एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो पर्यावरण संरक्षण के लिए नीतियों और कार्रवाइयों को बढ़ावा देता है।

IUCN का मुख्य कार्य विभिन्न प्राकृतिक संसाधनों, जैव विविधता और प्राकृतिक वातावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय रूप से योजनाएं तैयार करना है। इसका मुख्य कार्यक्षेत्र वन्यजीवन, जैव विविधता, प्राकृतिक वातावरण, और जलवायु परिवर्तन से संबंधित है।

IUCN के कार्य में शामिल हैं विभिन्न प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए विज्ञानिक अनुसंधान, नीति तैयारी, और संवेदनशीलता को बढ़ावा देना।

IUCN का मुख्य कार्य वन्यजीवन के संरक्षण, बायोडाइवर्सिटी की संरक्षण, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन, और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के साथ निपटने में सहायता करना है।

IUCN विश्व के बड़े वैज्ञानिक संगठनों में से एक है और यह विश्व के वन्यजीवन और जैव विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।








No comments:

Powered by Blogger.