Header Ads

easy TIPS & TRICKS by Brijesh Shahu

Laughing Gull

Laughing Gull




लाफिंग गल (Laughing Gull) एक मध्यम आकार की गर्दभ है जो उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के किनारों और कैरिबियन में पाई जाती है। ये गर्दभ कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आधारित हैं:

  1. रूपरेखा: ब्रीडिंग सीजन के दौरान, लाफिंग गल के पास काले टोपी, सफेद सिर, और भूरे रंग की शरीर होती है जिसमें काले पंखों के किनारे होते हैं। ब्रीडिंग सीजन के बाहर, उनकी टोपी का रंग धीरे-धीरे ब्लैक और सफेद के बीच की नकारात्मक धारा बन जाता है, और उनका बिल गहरा हो जाता है।


  2. व्यवहार: लाफिंग गल बहुत अधिक शब्दात्मक पक्षी हैं और उनकी विशिष्ट पुकार, जो हंसी की तरह होती है, के लिए प्रसिद्ध है। वे अक्सर बड़े समूहों में पाए जाते हैं, जो समुद्र तटों, कीचड़ मरुस्थलों, और द्वीपों पर घोसा बनाते हैं।





  3. आहार की आदतें: लाफिंग गल ओमनिवोरस होते हैं और अवसरवादी भोजक होते हैं। वे मुख्य रूप से मछली, केकड़े, कीट, और शवाहारी पर आहार लेते हैं। यह भी माना जाता है कि वे कचरे के ढेरों और मछली पकड़ने वाली नावों के आस-पास भोजन के लिए इधर-उधर खोजते हैं।


  4. प्रजनन: लाफिंग गल आमतौर पर समुद्र तटों के बड़े समूहों में घोसा बनाते हैं। वे घास, डंडे, और अन्य सामग्रियों का उपयोग करके जमीन पर घोसला बनाते हैं। मादा आमतौर पर तीन अंडे देती है, जिन्हें दोनों माता-पिता लगभग तीन हफ्तों तक अंकित करते हैं। अंडे से निकलने के बाद, दोनों माता-पिता बच्चों को खिलाने और देखभाल करने के लिए बारी-बारी से देते हैं।


  5. प्रवास: लाफिंग गल प्रवासी पक्षी होते हैं। वे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के समुद्र तटों पर ब्रीडिंग करते हैं, और सर्दियों में गर्मी के क्षेत्रों की ओर प्रवास करते हैं।


  6. संरक्षण: लाफिंग गल आमतौर पर खतरे में नहीं होते हैं, लेकिन जैसा कि बहुत से समुद्री पक्षी, उन्हें आवास की हानि, प्रदूषण, और घोसले स्थलों में उत्तेजना की धमकी होती है।

सम्भावना रूप से, लाफिंग गल एक विशिष्ट और करिश्माई पक्षी है जो अमेरिकों के समुद्र तटों पर आमतौर पर देखा जाता है।

No comments:

Powered by Blogger.